Categories
News

दाढ़ी रखने वाले हो जाएं साव’धान, को’रोना बना सकता हैं अपना शि’कार, जानिए कैसे….

हिंदी खबर

देश में को’रोना वायर’स की दूसरी लह’र का कह’र जा’री है। को’रोना के नए मरी’जों की संख्या में गिरा’वट द’र्ज होने के बाद कई राज्यों ने धीरे-धीरे पाबंदि’यां कम करनी शुरू कर दी हैं। इस बीच, विशेषज्ञों ने दा’ढ़ी से कोरो’ना संक्रम’ण का ख’तरा बढ़ने की चेताव’नी दी है।

एक ओर जहां पु’रुषों को दाढ़ी रखना पसंद है, तो वहीं दूसरी ओर लॉक’डाउन के दौ’रान लोग अपने घरों में बं’द थे, ऐसे में वे अपनी दा’ढ़ी भी कटवाने से क’तरा रहे थे, लेकिन हाल ही विशेषज्ञों ने जो कहा है, उसके जानने के बाद अगर आप भी दा’ढ़ी रखते हैं, तो साव’धान हो जाएं। डॉक्ट’रों ने बताया है कि दा’ढ़ी रखने से कोरो’ना होने का खत’रा बढ़ सकता है।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्माटो’लॉजी के सदस्य डॉ. एंथनी एम रोसी का कहना है कि को’रोना महा’मारी का फै’लाव दा’ढ़ी जरिए भी हो सकता है। इसका मतलब है कि सिर्फ मा’स्क पहनने से कोरो’ना से ब’चाव नहीं हो सकता। उनका कहना है कि कोरो’ना की दूसरी लहर के दौरा’न मा’स्क पहनने पर काफी जो’र दिया जा रहा है। लोग भी बिना मा’स्क के घरों से बाहर नहीं निकलते हैं। जो लोग दाढ़ी रखने के शौ’कीन हैं, उन्हें मा’स्क लगाने से पूरी सुर’क्षा नहीं मिल सकती। दाढ़ी रखने वाले लोगों का चेह’रा मा’स्क लगाने पर पूरी तर’ह से क’वर नहीं हो पाता। ऐसे में उनमें को’रोना संक्र’मण होने की संभा’वना रहती है।