Categories
sport

6 छक्के खाकर खतरे में पड़ा क्रिकेट करियर, अब सफलता के नए मुकाम पर ये सूरमा, महान गेंदबाज को पछाड़ा……….

स्पोर्ट

क्रिकेट में लंबे समय तक सबसे ज्यादा विकेट का रिकॉर्ड रखने वाला दिग्गज गेंदबाज अब इस लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंच गया है.

इंग्लैंड की टेस्ट क्रिकेट टीम के सबसे सफल सदस्यों में से एक तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपने नाम एक और उपलब्धि हासिल कर ली है. करीब डेढ़ दशक से इंग्लिश टीम का हिस्सा स्टुअर्ट ब्रॉड अब क्रिकेट जगत के तीसरे सबसे सफल तेज गेंदबाज बन गए हैं. ब्रॉड ने शुक्रवार 11 जून को वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज कर्टनी वॉल्श को पीछे छोड़ दिया. 14 साल पहले युवराज सिंह के बल्ले से 6 छक्के खाने के बाद ब्रॉड के करियर पर खतरा मंडराने लगा था, लेकिन अब वह सफलता के नए मुकाम पर हैं.

न्यूजीलैंड के खिलाफ एजबेस्टन में हो रहे दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन ब्रॉड ने न्यूजीलैंड के पहले दोनों विकेट हासिल किए. ब्रॉड ने कीवी कप्तान टॉम लैथम का विकेट लेकर वॉल्श के 519 विकेटों की बराबरी की. फिर डेवन कॉनवे को अपना शिकार बनाकर 520वां विकेट हासिल किया और वॉल्श जैसे दिग्गज को पीछे छोड़ा. ब्रॉड ने 148वें टेस्ट मैच में 27.81 के औसत और 57 के स्ट्राइक रेट के साथ ये विकेट हासिल किए.

1990 के दशक में विंडीज टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज वॉल्श ने 132 टेस्ट मैचों में 24.45 के औसत से 57.8 के स्ट्राइक रेट से 519 विकेट हासिल किए थे. 2000 में संन्यास के बाद उनका ये रिकॉर्ड 2004 में शेन वॉर्न ने तोड़ा था, जबकि तेज गेंदबाजों में उनसे आगे सबसे पहले ग्लेन मैक्ग्रा निकले थे.

तेज गेंदबाजों के मामले में ब्रॉड से आगे अब सिर्फ दो गेंदबाज हैं. पहले नंबर पर ब्रॉड के जोड़ीदार जेम्स एंडरसन हैं, जिन्होंने 162 मैचों में अभी तक 616 विकेट हासिल किए हैं.

वहीं एंडरसन के बाद दूसरे नंबर पर हैं ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज मैक्ग्रा. 2007 में संन्यास लेने वाले मैक्ग्रा ने 124 टेस्ट मैचों में 21.64 के औसत और 51.9 के स्ट्राइक रेट से 563 विकेट हासिल किए थे.