Categories
ज्योतिष

ये राशियां हैं दुनिया में सबसे शक्तिशाली, इनसे रहना चाहिए बचके

ज्योतिष

ज्योतिष विद्या के द्वारा हम किसी भी व्यक्ति के व्यवहार ,स्वभाव ,और चरित्र के बारे में सब कुछ जान सकते है जैसे की कोई व्यक्ति कैसा होगा, जैसा दिखता है क्या वह वाकई ऐसा है? इन सभी सवालों का जवाब भी ज्योतिष के जरिए हमें मिल सकता है.| वैसे तो ज्योतिष के अंतर्गत जितनी भी राशियां हैं यूं तो वे सभी अपने-अपने तरीके से बहुत महत्वपूर्ण होती हैं लेकिन आज हम आपको ज्योतिष की इन 12 राशियों में से ऐसी 4 राशियों के बारे में बताने वाले है जो और राशियों के मुकाबले ज्यादा ताकतवर होती हैं, वे इतनी डॉमिनेंट राशिया हैं कि सामने वाले को उनके सामने दबना ही पड़ता है लेकिन ये कभी किसी के आगे नहीं झुकते |
..
तो चलिए जान लेते हैं उन 4 राशियों के बारे में

मेष राशि :
इसमें सबसे पहले मेष राशि आता है जो अन्य सभी से सबसे ज्यादा ऊर्जावान माना जाता हैमेष लगातार गतिशील रहते हैं, इसलिए इस राशि के लिए गतिविधि मुख्य शब्द है। जब मित्रों की बात आती है, जितने अधिक भिन्न मित्र हो बेहतर है। अपने मित्रों के चक्र को बंद करने के क्रम में उन्हें विभिन्न हस्तियों की एक श्रृंखला की जरूरत होती है। इस तथ्य की वजह से कि इस राशि में पैदा हुए लोग आसानी से संवाद शुरू कर लेते हैं, जीवन में आगे बढ़ते हुए संबंधों और परिचितों की एक अविश्वसनीय संख्या प्राप्त करते हैं। फिर भी लंबे समय तक और असली मित्र पूरी तरह से अलग होते हैं। केवल ऐसे लोग उनके साथ रहेंगे जो ऊर्जावान हैं, और लंबे समय तक साथ चलने के लिए इच्छुक हैं।

वृश्चिक राशि :
वृश्चिक राशि के जातक समर्पित और ईमानदार होते हैं लेकिन साथ ही साथ इनके भीतर द्रोही स्वभाव भी प्रमुखता के साथ होता है.इस शक्तिशाली राशि के लिए वैज्ञानिक, चिकित्सक, शोधकर्ता, नाविक, जासूस, पुलिस, व्यवसाय प्रबंधक और मनोवैज्ञानिक के रूप में नौकरी पूर्णतया उपयुक्त हैं। वृश्चिक अन्य लोगों का सम्मान करता है, इसलिए बदले में सम्मान पाने की उम्मीद रखता है। सबसे महत्वपूर्ण वृश्चिक विशेषताओं में से एक यह तथ्य है कि वह राशिचक्र की सबसे तीव्र अहसास की जाने वाली राशि है।

कुम्भ राशि :
कुंभ राशि में जन्मे लोग शर्मीले और शांत होते हैं, लेकिन दूसरी ओर वे सनकी और ऊर्जावान हो सकते हैं। हालांकि, दोनों ही मामलों में वे गहन विचारक और अत्यधिक बौद्धिक लोग हैं जिन्हें दूसरों की मदद करना पसंद है। दोनों पक्षों पर प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना देख पाने में सक्षम रहने के कारण वे आसानी से समस्याओं का समाधान करने वाले होते हैं।इनकी इच्छा शक्ति बहुत ही मजबूत होती है यदि कुंभ राशि वाले व्यक्तियों के अंदर जिद होती है तो इनके अंदर आत्मविश्वास भी कूट कूट कर भरा होता है|

मकर राशि :
मकर पुरुष दृढ़ निश्चयी और महत्वाकांक्षी लोग होते हैं, वे पुरस्कार पाने के लिए शीर्ष पर जाना चाहते हैं। सबसे अच्छे मकर गुणों में से एक यह है कि वह एक बहुत ही व्यवहारिक व्यक्ति है। ज्योतिषशास्त्र की मकर राशि में जन्मे पुरुष भड़कीले सपनों से ऊपर वास्तविकता पसंद करते हैं। मकर राशि वाले व्यक्ति किसी भी क्षेत्र में अपने मजबूत आत्मविश्वास और अपने मजबूत इरादों से आगे बढ़ते हैं इस राशि वाले व्यक्तियों से अच्छा और बेहतर कोई भी नहीं कर सकता है इस राशि वाले व्यक्तियों की चुनौतियों को पार करना हर किसी के बस की बात नहीं होती है।