Categories
धर्म

घर में गुडलक लेकर आते हैं ये पांच पौधे, जानिए किस दिशा में लगाने से होगा फायदा………

धार्मिक खबर

पेड़-पौधे सिर्फ आपके घर के आंगन या बगीचे की रौनक ही नहीं बढ़ाते बल्कि ये हवा को शुद्ध करते हैं और सकारात्मक ऊर्जा का स्रोत होते हैं. हरे-भरे पौधों को देखकर व्यक्ति का मन शांत होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन पेड़-पौधों का संबन्ध आपके भाग्य और दुर्भाग्य से भी होता है !

आइए आज आपको बताते हैं कुछ ऐसे प्लांट्स के बारे में जो व्यक्ति के जीवन में खुशियां लेकर आने वाले होते हैं. ये घर में सौभाग्य लेकर आते हैं, जिसकी वजह से इन्हें गुड लक प्लांट कहा जाता है. जानिए इनके बारे में.

बीमारियां दूर करता शमी का पौधा

शमी के पौधे का संबन्ध शनिदेव से माना जाता है.

इसे घर के मुख्य द्वार पर लगाना चाहिए और इसकी रोज पूजा करनी चाहिए. माना जाता है कि शमी का पौधा लगाने से घर से बीमारियां या कोई अन्य कष्ट दूर होते हैं और कर्ज से मुक्ति मिलती है.

लक्ष्मी का रूप माना गया है मनीप्लांट

मनीप्लांट को माता लक्ष्मी का रूप माना गया है. मान्यता है कि इसे घर में लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और परिवार में आय के नए स्रोत खुलते हैं. माना जाता है कि मनीप्लांट जितना हरा-भरा होगा, आपके घर में आर्थिक स्थितियां उतनी ही बेहतर होंगी. इसे हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. इससे घर के वास्तु दोष समाप्त होते हैं.

शुभ माना जाता है जेड प्लांट

गोल पत्ते वाला जेड प्लांट भी काफी शुभ माना जाता है. ये पौधा घर के प्रवेश द्वार की दाहिनी तरफ रखना चाहिए. साथ ही ये ध्यान रखें कि ये एक मीटर से ज्यादा न बढ़े. माना जाता है कि जेड प्लांट लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और घर में धन वृद्धि होती है. आप इसे कार्यस्थल पर भी रख सकते हैं.

नकारात्मकता खत्म करता है तुलसी का पौधा

तुलसी के पौधे को शास्त्रों में भी बहुत पवित्र माना गया है. मान्यता है कि इसे लगाने से घर की नकारात्मकता दूर होती है. साथ ही इसके पत्तों का प्रयोग सर्दी-खांसी से लेकर तमाम बीमारियों से बचाव के लिए होता है. लेकिन तुलसी को कभी भी दक्षिण दिशा में न लगाएं.

सौभाग्य लेकर आता है बाम्बू प्लांट

बाम्बू प्लांट्स को वास्तु के हिसाब से बेशक शुभ न माना जाता हो, लेकिन फेंगशुई में इसे सौभाग्य लाने वाला पौधा कहा गया है. इसीलिए इसे गुड लक ट्री भी कहा जाता है. फेंगशुई के मुताबिक बाम्बू प्लांट्स के बंडल को लाल रंग के धागे से बांधकर घर या ऑफिस में रखना काफी शुभ माना जाता है. इससे आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और घर के सदस्यों की आयु बढ़ती है. लेकिन ध्यान रहे कि इस पौधे को जिस पॉट या गमले में लगाएं, उसमें पानी के साथ पत्थर जरूर हों.