Categories
Other

आईएएस के इंटरव्यू में पूछा आखिर क्यों नही होती लड़कियों की शर्ट में जेब, लड़के का जवाब सुन उड़ जायेगें होश….

जरा हटके

आईएएस IAS आईपीएस (IPS) अफसर बनने का सपना तो बहुत बच्चे देखते हैं लेकिन इसकी परीक्षा और इंटरव्यू को सुनकर अच्छे-अच्छों को पसीने आ जाते हैं। ये परीक्षा जितनी कठिन है उतना ही इसका लास्ट स्टेज यानि इंटरव्यू राउंड होता है। इंटरव्यू में कई बार अधिकारी कुछ ऐसे Tricky सवाल पूछते हैं कि उनके जवाब सिर्फ हाई IQ वाले ही दे सकते हैं। ये सवाल सुनने में बहुत मुश्किल लगते हैं लेकिन जरा सा दिमाग लगाने पर वो आसानी से हल हो जाते हैं। अगर आप बुद्धिमान हैं तो ऐसे सवाल आपके लिए खेल से कम नही हैं। इनमें से कुछ सवाल एक्सपर्ट्स ने अलग-अलग इंटरव्यूज में शेयर किए हैं। हम ऐसे हीं कुछ सवाल एक बार फिर आपके लिए लेकर आए हैं। देखते हैं आईएएस इंटरव्यू में पूछे गए इन ट्रिकी सवालों के जवाब आप कितनी आसानी से दे पाते हैं- 

एक औरत……साड़ी पहनकर ……की पूजा कर रही थी दोनों खाली जगह पर सिर्फ एक ही शब्द आएगा बताओ

Ans- खाली जगह पर काली शब्द आएगा

2- ट्रेन के सामने कोई आ जाए तो भी ट्रेन ड्राइवर गाड़ी क्यों नहीं रोकता?

Ans- ट्रेन की गति सामान्य रूप से 100 किलोमीटर प्रति घंटे होती है अगर कोई जानवर या इंसान ट्रेन के सामने आ जाए तो लोको पायलट को ब्रेक मारने का मौका ही नहीं मिलता अगर इमरजेंसी ब्रेक मारने पड़ी तो गाड़ी 800 से 900 मीटर दूर जाकर रुकेगी। इससे हादसा होने का डर रहता है इसलिए लोको पायलट ब्रेक नहीं मारता.

3- एक ऊंट का मुंह उत्तर में है दूसरे का दक्षिण में है क्या वह दोनों एक ही बर्तन में एक साथ खाना खा सकते हैं?

Ans- हां बिल्कुल खा सकते हैं क्योंकि दोनों ऊँट आमने सामने बैठे हैं।

4- एक लड़की ने लड़के से उसका नाम पूछा लड़की बोली मेरा नाम कार की नंबर प्लेट में छिपा है कार का नंबर है WV733N लड़की का नाम बताओ.

Ans- इसका जवाब कार की नंबर प्लेट में ही है अगर इसे उल्टा करके देखेंगे तो समझ आएगा कि लड़की का नाम NEELAM है।

5- ऐसी कौन सी चीज है जो पानी में गिरने पर भी गीली नहीं होती?

Ans- परछाई

6- वैज्ञानिक दो ग्रहों के बीच की दूरी को कैसे मापते हैं?

Ans- वैज्ञानिक ग्रहों और तारों से दूरी को रेडियो तरंगों की मदद से नापते हैं। इसे कॉस्मिक डिस्टेंस लेंडर कहते हैं इसके लिए वैज्ञानिक दूसरे ग्रहों से तारों तक रेडियो तरंगे भेजते हैं तरंग आने जाने में कितना समय लेती है उससे उन ग्रहों या तारों की दूरी का अंदाजा लगाया जाता है।

7- लैपटॉप कितने वोल्ट बिजली पर चलता है

Ans- लैपटॉप को डेस्कटॉप कंप्यूटर की तुलना में कम बिजली के परिमाण के उपभोग के लिए जाना जाता है।उदाहरण के लिए 4 पॉइंट 5 वोल्ट 1 पॉइंट 5 वोल्ट ऐसे लैपटॉप है जो बिल्कुल 19 वोल्ट पर रेटेड बाहरी बिजली की आपूर्ति का उपयोग करते हैं। हालांकि इन उपकरणों के बीच भी मॉडल और विशेषताओं के आधार पर ऊर्जा खपत मूल्यों की सीमा काफी बढ़ी है।