Categories
धर्म

भूल से भी किसी से ना मांगें ये पांच चीजें बर्बाद होजाएंगे कुछ नहीं बचेगा..

ज्योतिष

कुछ लोगों की आदत होती है कि उनके पास सब कुछ होते हुए भी वे चीजों को मांगते रहते हैं. शास्त्रों में कहा गया है कि मांगने की आदत ही बुरी है. वहीं जानकारों की माने तो अगर इंसान को किसी चीज की सख्त जरूरत ना हो तो उसे कभी भी किसी के सामने मुंह नहीं खोलना चाहिए. लेकिन आज हम बात कर रहे हैं शास्त्रों में किए गए कुछ ऐसे सामग्री की किसी कभी भी किसी और से नहीं मांगा जाना चाहिए. मान्यता है कि इन सामग्रियों को किसी और से मांगने से बहुत बड़ा अपशगुन होता है उसके साथ घर में कलेश पड़ता है. वहीं कुछ शास्त्रों की जानकारी देखने वालों की माने तो इन सामग्रियों के मांगने से परिवार में सुख शांति का अभाव हो जाता है साथ ही घर में कलेश का वातावरण हो जाता है. तो आइए जानते हैं कि मैं कौन सी चीजें हैं जिन्हें मांगने से पहले हम कई बार सोचना चाहिए…

1) नमक

खाने में अगर नमक ना हो तो शायद ही किसी को वह स्वीकार्य होगा. इसमें कोई शक नहीं है कि खाने का स्वाद नमक के बिना बेकार हो जाता है. लेकिन कहा जाता है कि कभी भी किसी से बिना पैसे दिए नमक नहीं मांगना चाहिए. किसी से नमक मांगने से जीवन स्वाद हीन हो जाता है. देश के कई बाजारों में आज भी नमक दुकानों के बाहर ही रखा जाता है क्योंकि कोई भी व्यक्ति नमक की चोरी नहीं करता है.

2) तिल

नमक की ही तरह तिल भी बिना पैसे दिए कभी नहीं लेना चाहिए. मान्यता है कि तिल का संबंध शनिदेव और राहु केतु के साथ है इसलिए बिना पैसे दिए तीन लेने से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. इसके साथ ही जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

3) सुई

शायद ही कोई घर ऐसा होगा जिसमें सुई नहीं होगी. लेकिन छोटी होने के कारण अक्सर देखा जाता है कि जरूरत के समय या नहीं मिलती और हम अपने आस-पड़ोस में से मांगने चले जाते हैं. लेकिन मान्यता है कि कभी भी किसी से सोई नहीं मांगी जानी चाहिए क्योंकि इससे परिवार के लोगों का स्वास्थ्य खराब होता है और धन-धान्य की कमी हो जाती है.

4) रुमाल

अक्सर देखा जाता है कि कई लोग रुमाल लेकर नहीं चलते. यही कारण है कि लोग चेहरा पोछने के लिए एक दूसरे से रुमाल मांग लेते हैं. लेकिन कहा जाता है कि एक दूसरे का रुमाल प्रयोग करने से आपस में झगड़ा होने लगता है. इसके साथ ही जिन व्यक्तियों के साथ आपका मेल मिलाप अच्छा भी हो तो वह खराब होने लगता है.

5) तेल

आस-पड़ोस से मांगी जाने वाली एक सबसे सामान्य वस्तु तेल ही है. खाद्य तेल के बारे में कहा जाता है कि इसे कभी भी किसी और से नहीं मांगा जाना चाहिए. इसके पीछे की मान्यता है कि तेल शनिदेव से जुड़ा हुआ है. यही कारण है कि मांग कर तेल प्रयोग करने से लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है.