Categories
धार्मिक

जून में लगने जा रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण, क्यूं माना जा रहा है इसे भयानक..

धार्मिक

26 मई को साल का पहला चंद्र ग्रहण लगने के बाद अब जून में साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है.यह सूर्य ग्रहण वृष राशि में लगेगा, जिसका असर मेष से मीन तक सभी राशियों पर दिखाई देगा. ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण को प्रभावशाली खगोलीय घटना माना गया है.माना जाता है कि आंशिक सूर्य या चंद्र ग्रहण भी इंसान पर असर डालता है. अब जो सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है यह 10 जून, गुरुवार को ज्येष्ठ मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को लग रहा है. इसी दिन शनि जयंती भी है.

सूर्य ग्रहण का समय और सूतक काल

यह सूर्य ग्रहण भारत में नजर आएगा.इसके अलावा कनाडा, रूस, ग्रीनलैंड, यूरोप, एशिया और उत्तरी अमेरिका में भी सूर्य ग्रहण दिखाई देगा.भारत में ग्रहण का समय 10 जून, गुरुवार को दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से शाम के 6 बजकर 41 मिनट तक रहेगा.भारत में यह आंशिक सूर्य ग्रहण होगा. लिहाजा इस ग्रहण में सूतक काल मान्‍य नहीं होगा. वरना आमतौर पर सूर्य ग्रहण से 12 घंटे पहले सूतक काल आरंभ हो जाता है.

वृष राशि पर डालेगा सबसे ज्‍यादा असर
साल के इस पहले सूर्य ग्रहण का सबसे अधिक असर वृष राशि पर देखने को मिलेगा. इस दौरान वृष राशि वालों को अपनी सेहत का खास ध्यान रखना होगा. धन के मामले में सावधानी बरतनी होगी. स्वच्छता के मामलों में किसी भी तरह की लापरवाही करने से नुकसान हो सकता है.बता दें कि साल 2021 में कुल दो सूर्य ग्रहण लगने हैं. इनमें से पहला 10 जून को और दूसरा सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को लगेगा.