Categories
धर्म

यमराज की दिशा मानी जाती है ये जगह, घड़ी लगाते समय इन गलतियों को करने से बचें……..

धार्मिक खबर

Vastu Tips: घड़ी समय बताने का काम करती है. आजकल के समय में हर घर में आपको घड़ी मिलेगी. घड़ी सिर्फ समय बताने का काम ही नहीं करती बल्कि यह व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव भी डालती है. ऐसे में घड़ी को सही दिशा, जगह पर लगाना काफी जरूरी है. आज हम आपको घड़ी से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में-

इस दिशा में रखें घड़ी- दक्षिण दिशा में घड़ी को लगाना यमराज की दिशा मानी जाती है. इस दिशा में भूलकर भी घड़ी नहीं लगानी चाहिए. वहीं, पश्चिम दिशा में घड़ी को लगाने से आर्थिक हानि होती है. ऐसे में घड़ी को हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा में लगानी चाहिए.

घड़ी के समय को रखें सही- कई घरों में आपने देखा होगा कि लोग घड़ी के समय को थोड़ा आगे बढ़ा कर रखते हैं ताकि वह अपने काम जल्दी कर सकें. लेकिन आपको बता दें कि वास्तु के अनुसार, घड़ी के समय को कुछ मिनट आगे या पीछे रखना अशुभ माना जाता है.

दरवाजे के ऊपर ना लगाएं- दरवाजे के ऊपर कभी भी घड़ी को नहीं लगाना चाहिए. वास्तु के अनुसार, घड़ी के नीचे से गुजरने वाले व्यक्ति पर नेगेटिव एनर्जी का प्रभाव पड़ता है.

इस शेप की लगाएं घड़ी- वास्तु के अनुसार अंडकार आकार की घड़ी सबसे अच्छी मानी जाती है. इससे ना सिर्फ वास्तुदोष खत्म हो जाते हैं बल्कि घर के सदस्तों के लिए तरक्की के नए रास्ते खुलते हैं. इसके अलावा चौकोर और गोल शेप की घड़ी लगाना भी शुभ माना जाता है.

इस रंग की घड़ी लगाना शुभ- वास्तु के अनुसार, हल्के हरे और पीले रंग की घड़ी लगाना शुभ माना जाता है.