Categories
धर्म

इन राशियों को जीवन में सबसे ज्यादा करना पड़ता है संघर्ष, फिर बनते हैं धनवान……

धार्मिक खबर

इन राशियों के जीवन में होता है काफी संघर्ष

हर व्यक्ति को जीवन में किसी न किसी वजह से संघर्ष का सामना करना पड़ता है। हालांकि कई लोगों को कम तो कुछ को ज्यादा करना पड़ता है। देखा जाए तो संघर्ष का मुख्य कारण ज्यादातर मामलों में कोई दूसरा शख्स या परिस्थिति नहीं होती, बल्कि हमारे ही अंदर की कमियां होती हैं। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि वह कौन सी राशियां हैं जिनको जीवन में सबसे ज्यादा संघर्ष का सामना करना पड़ता है।

मिथुन राशि

इस राशि के जातकों में यूं तो कई खूबियां होती हैं लेकिन अत्यधिक सोचने की इनकी आदत इन्हें परेशानी में डाल देती है। इनका संघर्ष बाहरी कम और अंदरूनी ज्यादा होता है। अपने आसपास के लोगों से इनके अंदर जलन की भावना देखी जाती है। इसलिए जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में इनको संघर्षों का सामना करना पड़ता है। यदि अपने मन को यह एकाग्र कर लें तो अपनी बहुमुखी प्रतिभा से हर मुश्किल कार्य को भी आसानी से पूरा कर सकते हैं।

तुला राशि

इस राशि के लोग बहुत आकर्षक और अच्छे स्वभाव के माने जाते हैं। हालांकि इनको भी जीवन में बहुत अधिक संघर्षों से गुजरना पड़ता है। इसका मुख्य कारण इनका बड़ा फ्रैंड सर्कल हो सकता है। इसके साथ ही यह बहुत ज्यादा दिखावा पसंद करने वाले लोग होते हैं। अपने अंदरूनी विकास से ज्यादा अपने फेशन पर यह ध्यान देते हैं। जिस उम्र में मेहनत करनी चाहिए उस उम्र में यह यारी दोस्ती के चक्कर में फंसकर अमूल्य समय बर्बाद करते दिखते हैं। समय के कद्र न करने के कारण इनको जीवन में संघर्षों का सामना करना पड़ता है। हालांकि इस राशि वाले यदि बाहरी सुंदरता से ज्यादा अंदरूनी सुंदरता पर ध्यान दें तो इनसे बेहतर करियर और जीवन किसी का नहीं होता।

धनु राशि

द्विस्वभाव राशि धनु के जातक अपने मस्तिष्क की उलझनों के कारण संघर्षों का सामना करते हैं। एक ही बात को लेकर इनके मन में दो-दो विचार होते हैं। जिसके कारण यह खुद अपने जीवन में संघर्षों को उत्पन्न करते हैं। इनकी जल्दबाजी भी इनके जीवन में चुनौतियों का कारण बनती है। हालांकि यदि इस राशि के लोग मन को एकाग्र कर पाएं तो जीवन में हर सफलता हांसिल करते हैं।

मकर राशि

इस राशि के लोगों में यूं तो कई गुण देखने को मिलते हैं लेकिन आलस्य इनपर हावी रहता है। आज के काम को कल पर टालने में यह माहिर होते हैं। इसके साथ ही कई बार गंभीर मामलों को लेकर भी इनमें गंभीरता नहीं देखी जाती। यही कारण है कि इनको जीवन में चुनौतियों का सामना करना पड़ता। जिस दिन यह अपने मानसिक और शारीरिक आलस्य को त्याग देते हैं उसी दिन इनके जीवन के संघर्ष भी खत्म हो जाते हैं।

मीन राशि

जल तत्व की इस राशि के लोग दयालु और काफी भावुक होते हैं। इस राशि के स्वामी देवताओं के गुरु बृहस्पति देव हैं इसलिए गुरु के प्रभाव के कारण काफी बुद्धिमान और स्वस्थ्य होते हैं लेकिन भावकुता के कारण कभी-कभी ऐसे फैसले लेते हैं, जिससे इनको जीवन में काफी संघर्ष करना पड़ता है। अगर इनके फैसलों की वजह से कुछ गलत हो जाए तो काफी निराश भी हो जाते हैं।