Categories
धर्म

इन लोगों के लिए पारस पत्थर है ये शुभ पन्ना रत्न, जिंदगी की हर ख्वाहिश होगी पूरी…….

धार्मिक खबर

रत्न वैसे होते तो एक तरह के पत्थर ही हैं लेकिन इनको सही ढंग से रखना और सही आकार देते हैं तो इनके की तरह मायने बदल जाते हैं। इसी तरह से जीवन में रत्नों का कई तरह से महत्व होता है। इनका जीवन में प्रभाव होता है, जिससे जिंदगी जीने का अंदाज बदल जाता है। बुध ग्रह के लिए पन्ना रत्न होता है और इसे अंग्रेजी में इसे एमरल्ड नाम से जानते हैं। पन्ना एक प्रकार से बुध ग्रह का ही प्रतिरूप होता है।


बता दें कि पन्ना में बुध के गुण विद्यमान होते हैं। पन्ना हरे रंग की आभा रखने वाला रत्न होता है। हल्के रंग और पारदर्शी पन्ने को श्रेष्ठ माना गया है। ज्योतिषाचार्य विभोर इंदुसुत के अनुसार पन्ना धारण करने से व्यक्ति की कुंडली में स्थित बुध ग्रह को बल प्राप्त होता है

पन्ना धारण करने से व्यक्ति की बौद्धिक क्षमता में वृद्धि होती है। उसे तर्क शक्ति प्राप्त होती है। रत्न शाखा के मुताबिक वाणी क्षमता और वाक शक्ति प्रबल होती है।


शिक्षा एवं अनुसंधान कार्यों में सफलता प्राप्ति के साथ त्वचा संबंधी रोग, स्नायु तंत्र की समस्या, मस्तिष्क से जुड़ी समस्या, अस्पष्ट आचरण की परेशानी और झिझक की समस्या में भी लाभकारी है। जो लोग कुंडली में कमजोर बुध होने के कारण प्रतिभा या ज्ञान का सही ढंग से प्रदर्शन नहीं कर पाते, उनके व्यक्तित्व में भी पन्ना धारण करना चाहिए। वृष, मिथुन, कन्या, तुला, मकर और कुंभ लग्न वाले जातकों के लिए पन्ना शुभ रहता है।