Categories
Other

31 मई के बाद भी बढ़ेगा लॉकडाउन ?? आयें बडे़ं संकेत!!

खबरें

देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) लगातार अपने पैर पसार रहा है। देश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1 लाख 38 हजार के पार पहुंच चुकी है। वहीं अब तक इस घातक वायरस की वजह से 4000 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। यही वजह है कि केंद्र ( Central Govt ) और राज्य सरकारें लॉकडाउन ( Lockdown ) को चरणबद्ध तरीके से लगातार आगे बढ़ा रही हैं। फिलहाल देश लॉकडाउन के चौथे चरण से गुजर रहा है। जो 31 मई तक चलेगा। ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल है कि क्या ये लॉकडाउन का अंतिम चरण होगा? या फिर एक बार फिर लॉकडाउन की अवधि आगे बढ़ेगी।

दरअसल मिल रहे संकेतों से तो ऐसा लग रहा है कि, देश में 31 मई के बाद भी लॉकडाउन जारी रहेगा। लॉकडाउन का 5वां चरण 1 जून से लग सकता है। इसका रंग-रूप क्या होगा ये फिलहाल कह पाना मुश्किल है। लेकिन वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ( WHO ) के निर्देशों से ऐसा ही लगता है कि देश में लॉकडाउन आगे बढ़ाया जाएगा। हालांकि कुछ राज्यों ने तो अभी से कह दिया है कि वो लॉकडाउन की अवधि बढ़ाएंगे।

केन्द्र सरकार ने अभी लॉकडाउन की तारीख आगे बढ़ाने या इसे समाप्त करने के बारे में किसी भी तरह का निर्णय नहीं लिया है। लेकिन देश में कोरोना संक्रमित लोगों की बढ़ती संख्या और विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह के बाद तो यही लग रहा है कि अभी सरकार लॉकडाउन को 31 मई से आगे भी जारी रखेगी।

भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी चिंता व्यक्त की है। इसी कारण उसने देश के सात राज्यों में अभी लॉकडाउन में छूट न देने की सलाह दी है।

इन 7 राज्यों में छूट ना देने की सलाह
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने देश के महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली, तेलंगाना, चंडीगढ़, तमिलनाडु और बिहार को लेकर चेतावनी जारी की है। WHO ने देश के इन सात राज्यों में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए लॉकडाउन का प्रतिबंध जारी रखने की जरुरत बताई है।