Categories
धर्म

हथेली पर बने ये निशान, देते हैं धनवान होने का संकेत……..

धार्मिक खबर

सामुद्रिक शास्त्र में कुछ ऐसे चिन्हों का जिक्र किया गया है। जो की बेहद ही शुभ माने जाते हैं। जिन लोगों की हथेली पर ये चिन्ह होते हैं, उन्हें भाग्यशाली माना जाता है। ऐसे लोगों को जीवन में हर वो चीज मिल जाती है। जिसे पाने की ये कामना रखते हैं। अगर आपकी हथेली पर भी ये चिन्हें हैं। तो समझ लें कि जीवन में धन-संपदा की कमी कभी नहीं होगी।

हथेलियों पर बनें चिन्हों का अर्थ –

त्रिशूल की आकृति

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार हथेली में त्रिशूल की आकृति होना बेहद ही शुभ होता है। जिन लोगों के हाथ में त्रिशूल बना होता है। उन लोगों पर भगवान शिव की कृपा होती है। ऐसे लोगों का भाग्य सदा उनका साथ देता है। जिस कार्य को ये करने का सोचते हैं, वो जरूर पूरा होता है। जीवन में हमेशा सुख-सौभाग्य बना रहता है और जीवन साथी से काफी प्रेम मिलता है। पैसों की कमी कभी नहीं होती है।

तराजू की आकृति

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिस व्‍यक्ति के हाथ की रेखाएं तराजू जैसी होती है। उनके जीवन में खुशियां सदा बनीं रहती है। इस आकृति का अर्थ है कि व्यक्ति के जीवन में कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी। देवी मां की कृपा सदा बनी रहेगी। साथ में ही इन्हें जीवन का हर सुख मिलता है और ये उच्च पद पर ही सेवा देते हैं।

कमल जैसी आकृति

जिस व्यक्ति के हाथों में कमल जैसा चिन्ह या आकृति पाई जाती है। उसपर मां लक्ष्मी सदा मेहरबान रहती है। दरअसल मां लक्ष्मी को कमल का फूल अति प्रिय है। अतः जिस व्यक्ति के हाथ में कमल की आकृति बनी होती है, उसकी आर्थिक स्थिति कभी भी कमजोर नहीं होती है। ऐसे लोगों का ऐश्‍वर्य और वैभव कायम रहता है। भाग्‍य सदैव साथ देता है। साथ में ही ऐसे व्यक्ति मान सम्मान से जीवन गुजारते हैं।

स्वास्तिक का चिन्ह

सनातन धर्म और भारतीय संस्‍कृति में स्वास्तिक के चिन्ह का बहुत महत्व है। इस चिन्ह को बेहद ही शुभ माना गया है और किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले ये चिन्ह जरूर बनाया जाता है। घर में कोई शुभ काम हो, विवाह हो या नया वाहन खरीदा जाए। इन कामों के दौरान स्वास्तिक का चिन्ह कुमकुम की मदद से बनाया जाता है।

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिन लोगों की हथेली में स्वास्तिक का चिन्ह बना होता है। वो लोग धन-दौलत के मामले में लकी होते हैं। भगवान की कृपा इनपर सदा बनीं रहती है। समाज में बहुत सम्मान पाते हैं और उच्च पद पर ही नौकरी करते हैं।

ज्योति का चिन्ह

कई लोगों के हथेली पर ज्योति की आकृति बनीं होती है। इस आकृति को तरक्की से जोड़कर देखा जाता है। जिन लोगों के हाथों में ज्योति होती है। उनका भाग्य उज्जवल होता है और जीवन में किसी भी चीज की कमी नहीं रहती है।

चक्र का निशान

जिन लोगों के हाथ में चक्र का निशान होता है। वो जीवन में सब कुछ हासिल करने की क्षमता रखते हैं। इनकी हर मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। हर क्षेत्र में यश प्राप्ति होता है और ये लोग बुद्धि, विवेक के भी धनी होते हैं।

मछली का निशान

मछली का निशान होना भाग्यशाली होने का प्रतीक माना जाता है। मछली को भगवान विष्णु का चिन्ह माना जाता है। यही कारण है कि इस आकृति का होने भाग्यशाली होने की ओर साफ इशारा करता है। हथेली पर मछली का निशान होने से व्यक्ति को केवल सफलता ही मिलती है। इसी प्रकार से शंख का निशान होना भी उत्तम माना गया है। ऐसे व्यक्ति को धन धान्य, यश की प्राप्ति होती है।