Categories
धर्म

चाणक्य नीति: व्यक्ति की ये आदतें ही बनाती हैं उसे गरीब, नहीं देती मां लक्ष्मी साथ………

धार्मिक खबर

चाणक्य नीति व्यक्ति को सही ढंग से जीवन जीना सिखाती हैं. चाणक्य ने अपने एक श्र्लोक में बताया कि व्यक्ति की किन आद’तों के कारण माता लक्ष्मी की कृपा न’हीं बरसती है. साथ ही ऐसे लोग धन लाभ से भी वं’चित रह जाते हैं.

आचार्य चाणक्य को नीति शास्त्र का ज्ञाता माना जाता है. उनकी नीतियों को अपनाकर कई राजाओं ने राजपाठ और स’त्ता हासिल किया था. उनकी नीतियां जीवन में सफल व्यक्ति बनने का गुण सिखाती है. आचार्य चाणक्य की गिनती श्रेष्ठ विद्वा’नों में की जाती हैं. चाणक्य को विष्णुगुप्त और कौटि’ल्य के नाम से जाना जाता है. आचार्य चाणक्य को अर्थ’शास्त्र, कूटनीति, समाज’शास्त्र का ज्ञानी माना जाता है.

चाणक्य नीति व्यक्ति को सही ढंग से जीवन जीना सिखाती हैं. चाणक्य ने अपने एक श्र्लोक में बताया कि व्यक्ति की किन आदतों के कारण माता लक्ष्मी की कृपा नहीं बरसती है. साथ ही ऐसे लोग धन लाभ से भी वं’चित रह जाते है.

कुचैलिनं दन्तमलोपधारिणं बह्वाशिनं निष्ठुरभाषिणं च।

सूर्योदये चास्तमिते शयानं विमुञ्चतिश्रीर्यदि चक्रपाणि:।।

आचार्य चाणक्य कहते हैं जो लोग अपने आसापास गंदगी रखते हैं और साफ- सफाई नहीं करते हैं, उन पर माता लक्ष्मी की कृपा नहीं होती है. इतना ही नहीं इस तरह के लोगों को समाज में भी सम्मान नहीं मिलता है. मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए साफ – सुथरे कपड़े पहनें. आसपास में सफाई रखें.

इस श्र्लोक में आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो दांतों की सफाई नहीं करते हैं उन्हें गरीबी का सामना करना पड़ता है. ऐसे लोगों पर माता लक्ष्मी की कृपा नहीं होती है. वहीं जो लोग रोजाना दांतों की साफ करते हैं उन पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

चाणक्य का कहना है कि जो लोग अपनी भूख से ज्यादा खाना खाते हैं वो कभी धनवान नहीं हो सकते हैं. क्योंकि दरिद्रता इंसान को गरीबी में झोंक देती हैं. उन्होंने कहा कि जो लोग जरूरत से ज्यादा खाना खाते हैं वो स्वस्थ नहीं रहते हैं. चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति कड़वे वचन बोलते हैं वो कभी अमीर नहीं हो सकते हैं. माता लक्ष्मी की उन लोगों पर कृपा नहीं होती है जो लोग दूसरों को दुखी करने वाली बातें कहते हैं. साथ ही इन लोगों के दोस्त नहीं होते हैं. इनके स्वभाव की वजह से कई दुश्मन जरूर होते हैं.

इसके अलावा आचार्य चाणक्य का कहना है कि सूर्योदय और सूर्यास्त के समय में सोने वाले व्यक्ति पर माता लक्ष्मी की कृपा नहीं होती है. बिना कारण के सोना स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है. वहीं जो लोग बेईमानी, धूर्तता और अन्याय से पैसा कमाते हैं उनके पास पैसा कभी नहीं टिकता है. वो हमेशा गरीब रहते