Categories
धर्म

हनुमान जी का कौन सा चित्र घर पर लगाने से मिट जाते हैं सब संकट..

धार्मिक

हनुमान जी को राम भक्त के नाम से जाना जाता है और जो इनकी शरण में एक बार चला जाता है उसके सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। लेकिन क्या हनुमान जी की हर मूर्ति शुभ कार्य और लाभ पहुंचाने वाली होती है। घर में भगवान की मूर्ति या उनका चित्र होना नकारात्मक शक्तियों को घर से दूर रखता है लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि भगवान आपके घर में किस रूप में विराजित होते हैं।

हनुमान जी अपने भक्तों की हर बाधा को दूर करते हैं ग्रहों के दुष्प्रभाव से अपने भक्तों को बचाते हैं। प्रेत, पिशाच यह सब हनुमानजी से डरते हैं और उनके भक्तों के नजदीक नहीं आते। हिंदू धर्म के अनुसार अपने घर में ऐसे देवी-देवताओं की तस्वीरें विराजित करनी चाहिए जो शांति,स्थिरता, ख़ुशी,समृद्धि और आशीर्वाद की मुद्रा में हो। जिन तस्वीरों में राक्षस को मारना, अस्थिरता जैसे उड़ना,अस्त्र शस्त्र धारण किए हुए युद्ध की अवस्था में हो,ऐसी तस्वीर घर में नहीं लगानी चाहिए।

-जिस तस्वीर में हनुमान जी संजीवनी लिए हुए आकाश में उड़ रहे हो। हमेशा स्थिर अवस्था में ही तस्वीर लगानी चाहिए।
-घर पर हनुमान जी की ऐसी तस्वीर नहीं लगानी चाहिए जिसमें उन्होंने अपनी छाती को चीर रखा है। यह शांति का प्रतीक नहीं है।
-ऐसी तस्वीर भी नहीं लगानी चाहिए जिसमें हनुमान जी अपने कंधों पर भगवान राम और लक्ष्मण को बैठा कर उड़ रहे हों।
-हनुमान जी द्वारा लंका दहन की तस्वीरों को घर पर नहीं लगाना चाहिए ऐसी तस्वीरों से जीवन में सुख और समृद्धि की कमी रहती है।
-हनुमान जी की वह तस्वीर जिसमें वह दुष्टों का दमन कर रहे हो ऐसी मुद्रा भी नहीं लगानी चाहिए।

हनुमान जी की जो तस्वीरें घर पर लगानी चाहिए:

-हनुमान जी की युवावस्था में पीले रंग के वस्त्र पहने हुए तस्वीरों को लगाना शुभ होता है।
-ऐसी तस्वीर जिसमे हनुमान जी अपने भक्तों को आशीर्वाद दे रहे हो ऐसी तस्वीरें घर में सुख शांति धन लेकर आएगी।
-जिस तस्वीर में हनुमान जी राम दरबार में हैं यह तस्वीर परिवार जनों के बीच प्रेम और अपनेपन की भावना को बढ़ाती है।
-ऐसी तस्वीर लगाएं जिसमें हनुमान जी भगवान राम के गले मिल रहे हो। अध्ययन शील बच्चों के कमरे में हनुमान जी की लाल लंगोट पहने हुए अध्यात्म में लीन चित्र लगाना चाहिए।

जिस तस्वीर में हनुमान जी भगवान राम की सेवा कर रहे हो ऐसी तस्वीर को घर में लगाने से धन की वर्षा होती है। मुख्य द्वार पर पंचमुखी हनुमान जी की प्रतिमा लगाने से घर में नकारात्मक शक्ति का प्रवेश नहीं होता है और घर परिवार सभी बुरी बला उसे दूर रहता है।