Categories
धार्मिक

आपकी नाभि में छुपा है सेहत का राज इसमें इन तेलों को लगाने पर होने लगते हैं चमत्कार..

धार्मिक ख़बर

नाभि में छिपा है सेहत का राज, इसके जरिये ऐसे करें अनेक परेशानियों का उपचार

घंटों कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करना, देर तक जगना, बढ़ती उम्र में जोड़ों के दर्द से जूझना जैसी समस्या आजकल आम बात है

लखनऊ. मानव शरीर कुदरत की अदभुत देन है। लेकिन इस शरीर की देखभाल इंसान आजकल की मॉर्डन लाइफस्टाइल में ठीक तरह से नहीं कर पाता है। घंटों कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करना, रात में देर तक पढ़ाई करना या देर तक जगना, बढ़ती उम्र में जोड़ों के दर्द से जूझना जैसी समस्या आजकल की लाइफस्टाइल में आम बात हो गयी है। इन सभी परेशानियों के लिए हम डॉक्टर से संपर्क करते हैं जबकि घरेलू उपाय से इस तरह की परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

चाहे आंखों के नीचे काले धब्बे हों या फिर जोड़ों में दर्द हो, इस तरह की परेशानियों को नाभि में तेल लगाकर दूर किया जा सकता है। नाभि के पीछे की ओर पेचूटी या नेवल बटन होता है।इसमें 72000 से भी ज्यादा रक्त धमनियां होती हैं।

नाभि में गाय का शुद्ध देसी घी लगाने से बहुत सारी शारीरिक दुर्बलता का उपाय हो सकता है। चाहे कोई भी दर्द हो बस रात को सोने से पहले नाभि में तेल डालने से उस परेशानी से निजात मिलेगी।

नाभि में तेल डालने का कारण

लखनऊ से डॉक्टर हरिश वैद बताते हैं कि हमारे शरीर के सारे कनेक्शन नाभि से होते हैं। बाजार में मौजूद अलग-अलग तेल को नाभि में लगा कर हर तरह की शारीरिक परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

कमजोर नजर और चमकदार त्वचा के लिए उपाय

अगर आपकी नजर कमजोर है या फिर आंखों के नीचे काले धब्बे हों, तो सोने से पहले 4-5 बूंदें शुद्ध घी और नारियल के तेल को मिलाकर नाभि में डालें। ये लगातार हफ्ते भर तक के लिए करें। इससे डार्क सर्कल्स, कमजोर नजर, बेजान बाल और शुष्क त्वचा की परेशानी दूर होगी।

घुटने के दर्द के लिए

अगर घुटने में दर्द हो, तो सोने से पहले 3-7 बूंदें अरंडी के तेल की नाभी में डालें।

पिप्पल के लिए

चेहरे पर पिम्पल होना आम बात है। लेकिन बावजूद इसके ये किसी टेंशन से कम नहीं होती। पिम्पल्स को दूर भगाने के लिए रात को सोने से पहले कुछ बूंदें नीम के तेल की नाभि में डालकर सोएं। यकीनन 10 दिनों में पिम्पल्स गायब कम हो जाएंगें।