Categories
धर्म

क्या आप भी अपने घर में करते हैं ये गलतियां,तो आपको हमेशा रहेगी पैसों की तंगी……..

धार्मिक खबर

वास्तु शास्त्र में निर्माण से लेकर घर में प्रत्येक सामान के लिए सही दिशा और स्थान बताया गया है इसी के साथ आपकी दिनचर्या में कार्य करने के तरीकों को लेकर भी वास्तु में कुछ नियम बताए गए हैं। जाने अंजाने हम कई काम ऐसे करते हैं जिनके कारण हमें परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी अचानक जीवन धन और अन्य परेशानियां आने लगती हैं। इन परेशानियों का कारण कुछ कार्यों को करते समय वास्तु के नियमों को ध्यान में न रखना भी हो सकता है। वास्तु की कुछ बातें ध्यान में न रखने से आपको धन संबंधी मामलों में समस्याओं का सामना करना पड़ता है साथ ही आपके पारिवारिक संबंधों में भी दरार आ सकती है। तो चलिए जानते हैं कि कौन सी हैं वे गलतियां।

झाड़ू
हिंदू धर्म में झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। झाड़ू लगाने से कूड़े के साथ घर की नकारात्मक ऊर्जा भी बाहर हो जाती है लेकिन झाड़ू लगाने से लेकर उसके रख रखाव का भी विशेष ध्यान रखें। झाड़ू कभी भी सूर्यास्त के बाद न लगाएं। इसके अलावा झाड़ू को कभी भी ऐसे स्थान पर नहीं रखना चाहिए, जहां आने वाले लोगों की नजर या पैर लगें। यदि आप झाड़ू को सही तरीके से नहीं रखते हैं तो यह आपके घर में पैसों की तंगी का कारण हो सकता है।

तिजोड़ी

धन की अलमारी का दरवाजा दक्षिण दिशा में खुलना
वास्तु के अनुसार धन रखने की अलमारी या तिजोरी का दरवाजा कभी भी दक्षिण दिशा की ओर नहीं खुलना चाहिए। यदि आपके घर या कार्यस्थल की तिजोरी या धन रखने की अलमारी का दरवाजा दक्षिण दिशा की ओर खुलता है तो आपके पास सदैव धन की तंगी बनी रहती है। हां तिजोरी या धन रखने की अलमारी को दक्षिण दिशा इस प्रकार से रख सकते हैं कि खोलते वक्त उसका मुख उत्तर की तरफ रहे। उत्तर को कुबेर की दिशा माना गया है। इस दिशा में तिजोरी का दरवाजा खुलने से हमेशा धन की बरकत बनी रहती है। 

घर के मुख्य द्वार पर गंदगी होना
घर का मुख्य द्वार से न केवल लोगों का आना-जाना होता है बल्कि मुख्य द्वार से ही घर में ऊर्जा का प्रवेश होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर बिल्कुल भी गंदगी नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही ध्यान रखें कि मुख्य द्वार की देहरी कहीं से भी टूटी-फूटी नहीं होनी चाहिए। यदि मुख्य द्वार पर गंदगी हो या फिर कूड़ेदान रखा जाता है तो उसे तुरंत हटा दें अन्यथा धन की किल्लत बनी रहती है। सुबह उठने के बाद हमें सबसे पहले का घर का मुख्य द्वार कुछ देर के लिए खोल देना चाहिए और मुख्य द्वार पर झाड़ू लगाकर पानी डालकर सफाई करनी चाहिए। इससे आपके घर में मां लक्ष्मी की कृपा से सुख समृद्धि आती है।

नल टपकना
कभी कभार हमारे घर में नल से पानी टपकने लगता है लेकिन हम किसी न किसी वजह से इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं लेकिन इसके कारण आपको धन की तंगी उठानी पड़ती है। ऐसा माना जाता है कि जिस तरह से फालतू जल बहता है उसी तरह से आपके घर से धन बाहर जाता है और आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर लगती है।