Categories
धर्म

ये हैं ऐसे चार लोग जो जीवन में कभी खुश नहीं रह पाते हैं……..

धार्मिक खबर

हिन्दू धर्म से सम्बन्धित बहुत से ऐसे ग्रन्थ ,पुराण और शास्त्र है जिनमे बहुत सी ऐतिहासिक और धर्मिक बातो को विस्तार से बताया गया है ! इनमे से कुछ शास्त्रों में मानव जीवन से सम्बन्धित बहुत से बातो का उल्लेख किया गया है और जीवन जीने के बहुत आसन तरीको के बारे में भी विस्तार से बताया गया है ! इन्हीं शास्त्रों में से एक आचार्य चाणक्य का नीति सूत्र है जिसे किंगमेकर चाणक्य के नाम से भी जाना जाता है !

आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई उनकी खास नीतियां के कारण उन्हें किंगमेकर चाणक्य के नाम जाना जाता है ! अपनी उन खास नीतियों में उन्होंने मानव जीवन के लगभग हर पहलू के बारे में बात की है !जिसके बारे में हम बात करने वाले है ! चाणक्य निति के अनुसार आज हम आप को उन चार लोगो के बारे में बतायेंगे जो लोग अपने जीवन में कभी भी खुश नही रहते ! तो चलिए जानते है कौन है वो चार लोग !

1.चाणक्य नीति के अनुसार जो व्यक्ति अपने जीवन में किसी से कर्ज लेता है वो पैसे को देखकर कुछ क्षण के लिये तो आनंदित हो जाता है की उस व्यक्ति के पास धन गया है ! लेकिन बाद में उस धन को चुकाने के लिए वो व्यक्ति सदा चिंता में रहता है ! इसलिए कर्जा लेने वाले व्यक्ति से ज्यादा दुखी कोई नही हो सकता ये व्यक्ति जीवन भर दुखी रहता है !

2.चाणक्य नीति के अनुसार हर इन्सान की जिन्दगी में कुछ ऐसे सम्बन्ध होते है जिनसे उस इन्सान को बहुत प्रेम और लगाव होता है ! यदि कोई इंसान ऐसे ही अपने किसी सच्चे रिश्ते को खो देता है तो ऐसा इन्सान जिन्दगी भर दुखी रहता है ! क्योंकि वो सच्चा रिश्ता उनके जीवन में कभी वापिस लौट कर नही आता और वो इंसान उस रिश्ते से जुड़े पालो और बातो को याद कर के पूरा जीवन दुखी होता रहता है !

3. चाणक्य नीति के अनुसार कुछ लोग ऐसे होते है जिन्हें छोटी सी उम्र में ही दुनिया की समझ हो जाती है ! ऐसे लोग भी पूरा जीवन दुखी ही रहते है क्योंकि कम उम्र में ही उन्हें पता चल जाता है की दुनिया में दुःख ही दुःख है और सुख बहुत कम है ! ऐसे लोगो को कम आयु में रिश्ते -नातो ,दुनियादारी की समझ हो जाती है और उनका दुनिया पर से विश्वास उठ जाता है जिसकी वजह से ये लोग दुखी रहते है !

4. चाणक्य नीति के अनुसार कुछ लोग ऐसे होते है जिहे लोगो को परखने की समझ नही होती !ऐसे लग भी सदा दुखी ही होते है क्योंकि ये लोगो दुसरे लोगो को परख नही पाते जिसकी वजह से इनके साथ कदम -कदम पर धोखे होते है ! इसलिए अपनी इसी कमी के कारण ये लोग दुखी रहते है ! इन लोगो में एक और कमी भी होती है ये कान बहुत कच्चे होते है जो इनके दुखो का कारण है ! क्यूंकि ये बिना सोचे समझे किसी पर भी विश्वास क्र लेते है और बाद में दुखी भी होते है !