Categories
vastu

अगर आपके भी घर में नहीं फलता फूलता मनी प्लांट तो इसके पीछे हैं ये बड़े कारण..

धार्मिक


जैसा कि आप सभी जानते हैं हम सभी के जीवन में पैसा बहुत ज्यादा मायने रखता हैं. खासकर आज की महंगाई के जमाने में हर किसी को ना चाहते हुए भी इससे मोह माया हो जाती हैं. इस वजह से हर कोई दिन रात इसे ज्यादा से ज्यादा पाने की फिराक में लगा रहता हैं. हलाकि कई बार खराब भाग्य के चलते हमें मनचाहा पैसा नहीं मिल पाता हैं. ऐसे में पैसो को लेकर अपना भाग्य प्रबल करने के लिए वास्तु का सहारा लिया जा सकता हैं. आपको इंटरनेट पर कई सारी ऐसी वास्तु टिप्स मिल जाएंगी जो आपके पैसो में वृद्धि कराने का दावा करती हैं. इनमे से एक सबसे कॉमन और पॉपुलर टिप हैं घर में मनीप्लांट का पौधा लगाना.

वास्तु के अनुसार घर में मनीप्लांट लगाने से आपके घर पैसो की आवक बढ़ जाती हैं और जावक कम हो जाती हैं. इसका कारण ये हैं कि मनीप्लांट घर में एक पॉजिटिव एनर्जी लाता हैं. साथ ही इससे लक्ष्मी माता जल्दी आकर्षित होती हैं और आपके घर में प्रवेश करती हैं. अब आप तो जानते हैं ही कि जिस घर में एक बार माता लक्ष्मी का वास हो जाता हैं वहां पैसो की कोई कमी नहीं होती हैं.

हालाँकि घर में इस मनीप्लांट को लगाते समय भी आपको कई नियमो का पालन करना होता हैं तभी आप इसका पूर्ण लाभ उठा पाते हैं. मसलन घर में जब भी मनीप्लांट लगाया जाता हैं तो उसकी बैलो को नीचे नहीं लटकाया जाता हैं. जिस घर में मनीप्लांट की टहनियों को नीचे की और झूलने दिया जाता हैं वहां पैसा पानी की तरह बहने लगता हैं. इसलिए आप जब भी मनीप्लांट लगाए तो उसकी सभी बैलो या टहनियों को आधा या ऊपर की और बढ़ने दे. इससे आपके घर पैसो की आवक भी बढ़ने लगेगी. इन बैलो को ऊपर बढ़ाने के लिए आप रस्सी या लकड़ी का सहारा भी ले सकते हैं.

मनीप्लांट को लेकर एक और विशेष बात का ध्यान रखे कि आप इसे कभी सूखने ना दे. इसके लिए आपको इसमें नियमित रूप से पानी डालते रहना चाहिए और इसे धुप में भी नहीं रखना चाहिए. हालाँकि यदि आपके मनीप्लांट की कोई पत्ती सुख जाए और नीचे गिर जाए तो आप उसे ऐसे ही ना फेंके. बल्कि आप इस सुखी पत्ती के साथ यदि एक ख़ास काम करेंगे तो आपको और भी फायदा ही सकता हैं.

मनीप्लांट की सुखी पत्ती के साथ करे ये काम

दोस्तों यदि आपके मनीप्लांट की पत्ती अपने आप ही सुख कर गिर जाए तो उसे आप उठा ले और माता लक्ष्मी के सामने रख दे. अब इस पत्ती की पूजा करे और माता लक्ष्मी से विनती करे कि आपको इसकी वजह से कोई धन हनी ना हो. इसके पश्चात आप इस पत्ती को या तो जमीन में गाड़ दे या फिर किसी प्रवाहित जल में बहा दे. इअसा करने से आपको पैसो का नुकसान नहीं होगा और आपकी घर में पैसो की आवक भी कभी बंद नहीं होगी.