Categories
धर्म

घर में न रखें पुराने बंद ताले, तरक्की और धन से जुड़े जान लें ये जरूरी वास्तु टिप्स………….

धार्मिक खबर

घर में सुख, शांति और खुशहाली के लिए वास्तु के हिसाब से चीजों की ठीक होना जरूरी होता है। कई बार घर पर बंद पड़ी चीजें वास्तु दोष का कारण बनती है। वास्तु दोष के कारण घर में पैसा नहीं टिकता है और कोई न कोई बीमार रहता है। अगर आपके घर में भी ऐसा हो रहा है तो इसकी वजह वास्तुदोष भी हो सकता है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, घर में बंद पड़ी कुछ चीजें घर में अशु’भता लाती हैं। इसलिए इन्हें फौ’रन घर से निकाल देना चाहिए।

1. बंद घड़ियां- घड़ियां आपको जीवन में आगे ले जाती हैं। कहते हैं कि यह आपके बुरे समय को भी टाल सकती हैं। घर में बंद घड़ियां बिल्कुल नहीं रखनी चाहिए। बंद घड़ियां भाग्’य में कमी लाती हैं और खराब समय खत्’म होने का नाम नहीं लेता है।

2. बंद ताले- ताला आपकी बंद किस्मत जगा सकता है और हमेशा के लिए बंद भी कर सकता है। इसलिए घर में खराब या बंद ताले नहीं रखने चाहिए। कहते हैं कि ऐसा होने से करियर में बाधाएं आती हैं और शादी-विवाह में भी देरी होती है।

3. खराब चप्पल व जूते- शास्त्रों के अनुसार, जूते-चप्पल का संबंध संघ’र्ष से जुड़ा होता है। जीवन में संघ’र्ष को कम करने के लिए हमेशा साफ और अच्छे जूते-चप्पल पहनने चाहिए। खराब जूते चप्पल को शनिवार के दिन घर से बाहर निकाल देना चाहिए।

4. पुराने-फटे कपड़े– कपड़ों का सीधा नाता भाग्’य से होता है। इसलिए कहा जाता है कि व्यक्ति को हमेशा साफ और उपयोगी कपड़े ही पहनने चाहिए। फटे-पुराने कपड़ों को घर से बाहर कर देना चाहिए। कहा जाता है कि पुराने-फटे कपड़े करियर में बाधा डालते हैं।

5. देवी-देवताओं की खंडित मूर्ति- शास्त्रों के अनुसार, देवी-देवताओं की मूर्ति या चित्र एक समय सकारात्मक ऊर्जा निकालती हैं। लेकिन खंडित मूर्तियों से नकारात्’मक ऊर्जा का वास होता है। इसलिए पुरानी और खंडित मूर्तियों का जमीन में दबा देना चाहिए या जल में प्रवाहित कर देना चाहिए।