एबी डीविलियर्स के बल्ले से ऐसा चला जादू की तोड़ डाला युवराज सिंह का रिकॉर्ड…

भारतीय सिक्सर किंग युवराज सिंह का टुटा रिकॉर्ड..एबी डीविलियर्स ने कर दिखाया ये कमाल...

5674
Share on Facebook
Tweet on Twitter

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान एबी डीविलियर्स का आखिरकार चल ही गया. इस बार डीविलियर्स का न केवल बल्ला चला बल्कि उन्होंने भारत के सिक्सर किंग युवराज सिंह का बड़ा रिकॉर्ड भी तोड़ा दिया है. चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के हाथों हारकर बाहर होने वाली दुनिया की नंबर वन टीम दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड ने पहले टी20 में 9 विकेट से हराया था. हालांकि मैच हारने के बाद डीविलियर्स ने कहा था कि अगला मैच हर हाल में जीतेंगे और डीविलियर्स ने कर दिखाया.

एबी डीविलियर्स का पूरा नाम अब्राहिम बैंजामिन डी विलियर्स है, जिनका जन्म 17 फ़रवरी 1984 में हुआ था जो कि दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट खिलाड़ी हैं, और दक्षिण अफ्रीका की एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय टीम के कप्तान हैं। वो इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर की तरफ से भी खेलते हैं। जुलाई 2014 की आईसीसी रैंकिंग में उन्हें टेस्ट और एक दिवसीय क्रिकेट में प्रथम स्थान दिया गया।

इंग्लैंड के टाउंटन में खेले गए दूसरे टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को 3 रनों से हरा दिया. इस मैच में अफ्रीका कप्तान डीविलियर्स ने 20 गेंदों में 4 चौके व 3 छक्कों की मदद से 46 रन बनाए. डीविलियर्स की तूफानी पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 174 रन बनाए. जीत के लिए 175 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 171 रन ही बना सकी.

 

इस मैच में डीविलियर्स के नाम टी 20 क्रिकेट में 200 (या ज्यादा) की स्ट्राइक रेट से 7 बार 30 या उससे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया. डीविलियर्स से पहले ये कारनामा युवराज सिंह ने किया था.

युवराज सिंह 6 बार 200 या उससे ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 30 प्लस का स्कोर बना चुके हैं. आपको बता दें कि एबी डीविलियर्स का बल्ला आईपीएल से खामोश है. इंग्लैंड के खिलाफ इस तूफानी पारी से डीविलियर्स को आत्मविश्वास जरूर मिलेगा| भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह के सुपर सिक्स वाली पारी भी लम्बे समय तक याद रहेगी|.