वीडियो में देखिये की शवयात्रा को देखकर जरुर करे यह काम,जिससे आपको मिलेगा…

90
Share on Facebook
Tweet on Twitter

आज के ज़माने की अगर बात करें तो फैशन और टेक्नोलॉजी के इस समय में हम इतने ज्यादा आगे आ चुके हैं जहाँ से वापिस आना नामुमकिन सा ही लगता है.  हालाँकि टेक्नोलॉजी वाले इस युग में भी हिन्दू धर्म से जुड़ी कई ऐसी चीज़ें है जिनका लोहा वैज्ञानिक भी मानते हैं.

Source

हिन्दू धर्म में ऐसे बहुत से रीति रिवाज हैं जो सदियों से चले आ रहे हैं और यह रीति रिवाज आगे भी ऐसे ही चलते रहेंगे इसकी पूरी-पूरी उम्मीद है. लेकिन बदलते समय के अनुसार कई रीति-रिवाज़ बदल भी गए हैं. इनमें से एक हिन्दू धर्म से जुड़ी सबसे एहम रीत मानी जाती है किसी की अंतिम क्रिया. हालाँकि यहाँ भी समय के अनुसार कुछ बदलाव ज़रूर किये गए हैं लेकिन हिन्दू धर्म के अनुसार किसी भी इंसान की अंतिम क्रिया का अपना ही महत्व माना गया है.

Source

भगवान कृष्ण ने भगवत गीता में यह बात कही थी कि है कि मौत एक ऐसा सच है, जिसे आप किसी भी तरह से टाल नहीं सकते है. जिसने इस दुनिया में जन्म लिया है उसकी मौत आना निश्चित है.

Source

यह बात सब ने सुनी ही होगी कि इंसान के मरने के कुछ घंटे बाद उसके शरीर से उसकी आत्मा बाहर आ जाती है और मृत्यु के बाद आत्मा का पुनर्जन्म होता है. पर क्या आप यह बात जानते हैं कि किसी की शवयात्रा को देखकर आपकी हर इच्छा पूरी हो सकती है.

Source

शवयात्रा को देखकर झुककर करे नमस्कार

अगर आपने कही किसी शवयात्रा को देखा होगा तो जब भी कोई शवयात्रा निकलती है तो जिस भी शख्स को शवयात्रा दिखाई देती है वो लोग शवयात्रा को देखकर नमस्कार करते हैं और बार-बार शिव-शिव नाम का उच्चारण करते हैं.

Source

कहा जाता है कि इसके पीछे की मान्यता यह है कि जिस इंसान की मौत हुई है उसकी आत्मा ने शरीर छोड़ा है, वह मरने के बाद अपने साथ उन सभी लोगों के कष्ट, दुख और अशुभ लक्षण भी ले जायेगी जो उसको नमस्कार कर रहे होते है.

Source

इसके साथ ही जिस व्यक्ति की मौत हुई है उस मृत व्यक्ति को अच्छे से मुक्ति मिले. ये कुछ नियम ऐसे है जिन्हें अपनाने से आपको भी लाभ की प्राप्ति हो सकती है. इसके साथ मरने वाले इंसान की भटक रही आत्मा को शांति मिलती है. कहा जाता है कि शव को ले जाते समय रास्तें में गाँव जरुर पड़ना चाहिये.

Source

आपको भी करनी चाहिये मरने वाले इंसान की आत्मा की शांति की प्रार्थना क्योंकि…

ज्यादातर इंसान शवयात्रा को देखकर थोड़ी देर के लिए वहीं खड़े हो जाते है और अपनी आंखे बंद करके मरने वाले इंसान की आत्मा की शांति की दुआ करते है. यह हिन्दू धर्म का एक सबसे बड़ा नियम है, जिसके मुताबिक किसी की भी शवयात्रा को देखने के एक दम बाद हमें मृत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करनी चाहिए. इससे मृत आत्मा को शांति मिलती है.

Source

धार्मिक दृष्टिकोण की बात कहे तो शवयात्रा को देखना शुभ माना जाता है. मान्यता तो ये भी है कि अगर कोई इंसान शव यात्रा को देखता है, तो उसके बिगड़े हुए सारे काम पूरे होने की संभावनाएं होती है. इस इंसान के सारे दुख दूर होते हैं और उसकी सारी इच्छाएं पूरी होती है.

Source

अर्थी को कंधा देने से मिलता है यज्ञ के बराबर पुण्य

पुराणों की माने तो जो इंसान किसी भी ब्राह्मण की अर्थी को कंधा देता है , उसको उसके हर कदम पर यज्ञ के बराबर ही पुण्य मिलता है. अर्थी को कंधा देने के बाद सिर्फ पानी में एक डुबकी लगाने से ही व्यक्ति का शरीर पवित्र हो जाता है. हिन्दू शास्त्रों की बात करे तो अगर कोई भी ब्राह्मण पैसों के लिए किसी दूसरे ब्राह्मण के शव को कंधा देता है तो उस ब्राह्मण को पूरे 10 दिनों तक अशुद्ध माना जाता है.

Source

वीडियो में देखिये आखिर क्यों शवयात्रा को देख लोग करते है नमस्कार 

Loading...
Loading...