चीन की इन सच्चाईयों के बारे में अब तक कोई नहीं जान पाया था लेकिन अब जाकर दुनिया को पता चली चीन की ये सच्चाई!

111
Share on Facebook
Tweet on Twitter

हम सभी हमेसा से चीन के बारे में सुनते आ हैं और वहां निर्मित वस्तुओं का इस्तेमाल भी करते आ रहे हैं. ऐसा नहीं है कि सिर्फ भारत के लोग ही चीन के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है बल्कि और भी कई ऐसे देश हैं जो चीन के प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते आ रहे हैं. क्या आप इस बात को जानते हैं कि पिछले एक दशक से चीन का आर्थिक विकास अमेरिका से सात गुना हो गया है. मगर कैसे क्या आपने इस बात के बारे में कभी सोंचा है? नहीं ना लेकिन आज हम चीन के बारे में कुछ ऐसे खुलासे करने जा रहे हैं जिनके बारे में जानकार आपका हैरान होना तय है.

source

चीन में निर्मित सामान कम दाम में मिलता है इसलिए हम उसका इस्तेमाल भी खूब करते हैं, इस बात को जानते हुए भी चीन का सामान सस्ता तो बहुत होता है लेकिन टिकता बिल्कुल नहीं है. इसलिए चीन के सामान के बारे में एक कहावत खूब चर्चित है कि चाईना का सामान टिक गया तो चांद तक और नहीं टिका तो शाम तक. हम सब इस बात को भी अच्छी तरह से जानते हैं कि चाईना के ज्यादातर सामान की गारंटी भी नहीं होती है.

source

चाईना नकली सामान बनाने और बेचने में सबसे आगे!

चाईना की इस बात के बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे कि पूरी दुनिया में चाईना नकली सामान बनाने और बेचने में सबसे आगे है. आज हम आपको चीन के बारे में कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे. भारत काफी समय से चीन में बने सामान को आयात करता रहा है और चाईना इसी बात का फायदा उठा कर भारत में नकली सामान का निर्यात करता रहा है. भारत चाईना की इसी सच्चाई के सामने आने के बाद भारत में चीन के सामान पर रोक लगाते जा रहा है.

source

इस्तेमाल किये कंडोम से बने हो सकते हैं आपके बच्चों के खिलौने!

शायद आपको इस बात के बारे में जानकारी ना हो कि चाईना के जो खिलौने आप अपने बच्चों को खरीद कर देते हैं वो खिलौने प्रयोग किये हुए कंडोम से भी बने हुए हो सकते हैं. क्योंकि चाईना हर उस चीज का इस्तेमाल करता है जो खराब हो जाती है. आपको इस बात को जानकार भी हैरानी होगी की चीन में नकली मांस और नकली चावल भी मिलता है.

source

चीन में यूरिन में उबले हुए अंडो सेवन भी किया जाता है!

चीन में यूरिन में उबले हुए अंडो सेवन भी किया जाता है इसके लिए स्कूलों से बच्चों का यूरिन इकट्ठा करके लाया जाता है और उसमे अंडे उबाले जाते हैं. चीन में ये परंपरा हजारों साल पुरानी बताई जाती है. इसके पीछे की मान्यता है कि इन अंडों को खाने से पीठ, कमर और शरीर के अन्य जॉइंट्स में दर्द नहीं होता है. इसके साथ ही इनको खाने से मानव पूरे दिन ऊर्जावान रहता है.

source

पूरे चाईना में 10 से 20 मिलियन डॉग मार दिए जाते हैं!

इतना ही नहीं यहाँ सांप, कीडे-मकोडे, मगरमच्छ और कुत्ते का मीट भी खाया जाता है. चाईना के गुआंग्झी जुआंग स्वायत्त क्षेत्र के यूलिन शहर में हर साल डॉग मीट फेस्टिवल भी बनाया जाता है. एक अनुमान के मुताबिक पूरे चाईना में 10 से 20 मिलियन डॉग मार दिए जाते हैं. अकेले मीट फेस्टिवल के दिन ही करीब दस हजार डॉग मार दिए जाते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चाईना में अन्य देशों की तरह क्रिसमस, होली या दिवाली जैसे फेस्टिवल नहीं बनाए जाते.

source

चाईना में स्वादिष्ट भोजन के नाम पर हर साल 40 लाख बिल्लियों को खाया जाता है!

चाईना में स्वादिष्ट भोजन के नाम पर हर साल 40 लाख बिल्लियों को खाया जाता है और वहां के लोग अपने बदले किसी और को भी जेल भेज सकते हैं. इतना ही नहीं वहां इतनी खुदखुशी होती हैं कि वहां नदियों में से लाश बाहर निकालने के लिए लोगों को नौकरियों पर रखा जाता है. चाईना में फेसबुक और ट्विटर पर 2009 से वैन लगा हुआ है. चाईना के शंघाई शहर में लाल रंग की कार रखना गैर-कानूनी माना जाता है.

source

हर 30 सेकंड में एक बीमार बच्चे का जन्म!

माना जाता है कि चाईना में ही आइसक्रीम और फुटबॉल की खोज हुई थी. वर्ष 2010 में चाईना के शंघाई शहर में 100 किलोमीटर लंबा जाम लगा था और यह जाम 12 दिनों तक रहा था. चाईना में हर 30 सेकंड में एक ऐसे बच्चे का जन्म होता है जो जन्म से ही किसी न किसी दोष का शिकार होता हैं. इसके पीछे की वजह वहां के प्रदुषण को माना जाता है.

 

Loading...
Loading...