वीडियो : जानिए आखिर क्यों लड़कियों की शर्ट में पॉकेट नहीं होती! इसके पीछे का चोंकाने वाला ये राज आपको कर देगा…

2824
Share on Facebook
Tweet on Twitter

मानव इतिहास के बारे में अगर हम बात करें तो प्राचीन काल के कई ऐसे रहस्य है जिनके बारे में आज तक कोई नहीं बता पाया है. मानव कई बार कोशिश करने के बाद भी उन सवालों के जवाब हासिल करने में कामयाब नहीं हो सका है. अगर हम अपने आस-पास के वातावरण और माहौल को ध्यान से देखें तो हमे अपने इर्द-गिर्द कई ऐसी चीजें नजर आयेंगी जिन्हें देखने के बाद हमारे जहन में सवालों के ढेर लग जायेंगे. इतना ही उन सवालों के जवाब जाने बिना हमे नींद तक नही आयेगी.

source

हम सभी इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं कि इस पृथ्वी पर मानव पहले नहीं आये थे, बल्कि मानव की उत्पत्ति बंदरो की प्रजाती से हुई है. इसके बाद जैसे-जैसे समय बदलता गया उसके साथ-साथ मानव में भी बदलाव होते रहे. हजारों साल के लंबे सफर को तय करने के बाद मानव में जो बदलाव हुए हैं उन्हें हम आज देख सकते हैं. अगर हम अपने इतिहास को पढ़े तो हमे पता चलता है कि उस समय आज की तरह कोई सुविधा या अन्य चीज मौजूद नहीं थी.

source

आज हम जिस चीज के बारे में बात करने जा रहे हैं उसके बारे में जानकार आपको हैरानी तो जरुर होगी, लेकिन हम इस बात को दावे के साथ कह सकते हैं कि इसका जवाब आप भी जानना चाहते होंगे. आज हम बात कर रहे हैं लड़कियों के पहनावे की. आज कल लड़का हो या लड़की सभी शर्ट और पेंट पहनते हैं इस बात को हम जानते हैं. लेकिन क्या आपने इस बात पर ध्यान दिया है कि लड़कियों की शर्ट में पॉकेट नहीं होती है?

source

आज कल लडकियां बेशक लड़कों की तरह शर्ट और पेंट पहनती हों लेकिन इन दोनों के कपड़ों में एक बहुत बड़ा अंतर होता है. बता दें कि लडकियों की शर्ट में पॉकेट नहीं होती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लड़कियों की शर्ट में पॉकेट ना होने के पीछे कोई साइंटिफिक कारण नहीं है. लेकिन इस बात को लेकर कई तरह के अनुमान लगाये जाते रहे हैं.

source

आपको बता दें कि ये हमारी पुरानी परंपरा और मानसिकता से जुड़ा हुआ मसला है. ऐसा कहा जाता है कि पुराने जमानें में महिलाओं के कपड़ो में जेब नहीं हुआ करती थी. इसके पीछे पहले के लोगों की मानसिकता ये थी की अगर महिलाओं के कपड़ों में जेब होगी तो वह अपनी जेब में कुछ न कुछ तो जरुर रखेंगी. जिससे उनके शरीर की बनावट खराब हो जायेगी और उनके शरीर पर उभार नजर आने लगेगा, जिसकी वजह से उनकी सुंदरता कम हो जाएगी.

माना जाता है कि इसीलिए महिलाओं के कपड़ों में पॉकेट नहीं होती है. इसके पीछे की असली वजह क्या है इसके बारे में कोई नहीं जानता. हाँ लेकीन अब समय पहले से बहुत बदल चुका है अब लड़के-लडकियों में किसी तरह का कोई भेदभाव नहीं किया जाता है. आज लड़कियां अपने मन मुताबिक कुछ भी कर सकती हैं उन्हें कोई नहीं रोक सकता. लेकिन पहले ऐसा नहीं होता था पहले महिलाओं के ऊपर कई तरह की पाबंदी हुआ करती थी.