जानिए वो कौन सी कसम गाँधी जी ने मरने से ठीक पहले सरदार पटेल को उनके कान में कही थी जिसे सुनकर आप भी…

2073
Share on Facebook
Tweet on Twitter

महात्मा गाँधी भारत एवं भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक प्रमुख राजनैतिक एवं आध्यात्मिक नेता थे। वे सत्याग्रह (व्यापक सविनय अवज्ञा) के माध्यम से अत्याचार के प्रतिकार के अग्रणी नेता थे, उनकी इस अवधारणा की नींव सम्पूर्ण अहिंसा के सिद्धान्त पर रखी गयी थी जिसने भारत को आजादी दिलाकर पूरी दुनिया में जनता के नागरिक अधिकारों एवं स्वतन्त्रता के प्रति आन्दोलन के लिये प्रेरित किया। उन्हें दुनिया में आम जनता महात्मा गांधी के नाम से जानती है। संस्कृत भाषा में महात्मा अथवा महान आत्मा एक सम्मान सूचक शब्द है।

Image result for महात्मा गांधी
Source

आज़ादी के बाद पहले राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार भले ही राजेंद्र प्रसाद और राजगोपालाचारी हो, पर यह असल में राजेंद्र प्रसाद और नेहरु के बीच की साझेदारी का नतीज़ा था. सरदार वल्लब भाई पटेल भी प्रधानमंत्री पद के ताकतवर दावेदार थे. नेहरु के पहले  देश के प्रधानमंत्री बनने के बाद पटेल ने संगठन पर अपनी पकड़ कसना शुरू कर दिया था.

Image result for sardar patel and nehru together
Source

गाँधी जी का आखिरी वादा पटेल से 

महात्मा गाँधी समय के इतने पक्के थे कि लोग उनकी दिनचर्या को देखकर अपनी घड़ियों का टाइम मिलाया करते थे. लेकिन 30 जनवरी 1948 को कुछ ऐसा हुआ जब गाँधी जी , शाम की सभा के लिए देर से पहुंचे. और वो सभा दिल्ली के बिड़ला भवन में थी, लेकिन किसको पता था कि उनकी मौत पहले से ही उनका इंतजार कर रही थी. यह कहानी सबको पता है कि गाँधी जी की हत्या नाथूराम गोड़से ने इसी सभा में की थी. लेकिन आज तक किसी को यह नहीं पता होगा कि आखिर गाँधी जी इस सभा में 15 मिनट देरी से क्यों पहुंचे थे?

Image result for नाथूराम गोडसे
Source

सभा का समय 5 बजे था. गाँधी जी और पटेल एक जरुरी काम के चलते काफी व्यस्त थे. इसी बीच पटेल गाँधी जी से कहने आये थे कि अगर नेहरु अपना काम करने का तरीका नहीं बदलते, तो मैं अपने पद से इस्तीफा दे दूंगा. गांधी जानते थे कि तमाम आदर्शवाद के बावजूद नेहरू बिना पटेल के इस नए देश को नहीं संभाल पाएंगे. गाँधी जी ने पटेल से अपना इस्तीफा कुछ दिनों तक रोकने के लिए कहा था.

Image result for patel and gandhi ji together
Source

जब नेहरू को अपना भाषण बीच में रोक देना पड़ा 

पटेल और राजेंद्र प्रसाद उस समय से काफी नजदीक थे जब 1923 में  राजेंद्र प्रसाद नागपुर के झंडा सत्याग्रह में शामिल होने गए थे. इस आंदोलन का नेतृत्व सरदार पटेल कर रहे थे. राजेंद्र प्रसाद ने लिख था –

“यूं तो सरदार से मुलाकात थी ही. पर नागपुर में ही उनसे वो घनिष्ठता हुई, जो मेरे जीवन की सबसे सुखद स्मृतियों में हमेशा बनी रही. वहीं मेरे दिल में उनकी कार्य-कुशलता, गंभीरता, नेतृत्व शक्ति के प्रति महान आदर उत्पन्न हुआ.”

सरदार पटेल सोमनाथ मंदिर का फिर से निर्माण करवाना चाहते थे. मंदिर को फिर से बनवाने के लिए पटेल के साथ राजेंद्र खड़े थे. वो अन्दर ही अन्दर राजेंद्र प्रसाद का साथ दे रहे थे.लेकिन सार्वजनिक तौर पर उन्होंने अंत तक अपने पत्ते नहीं खोले. पटेल नेहरु को इस भ्रम में रखा कि वो उनके साथ हैं.

Image result for patel and नेहरु together
Source

जब इस मामले ने जोर पकड़ लिया, तब नेहरु ने पूरे मामले को सुलझाने के लिए 5 अक्टूबर,1949 को संसदीय दल की बैठक बुलाई. नेहरू को पूरी उम्मीद थी कि पटेल उनका साथ जरुर देंगे. बैठक शुरू हुई. नेहरू ने जैसे ही राजगोपालाचारी के नाम का प्रस्ताव रखा, चारो तरफ शोर-शराबा शुरू हो गया था.

Image result for nehru giving speech
Source

इसके तुरंत बाद नेहरु पटेल की तरफ मदद के लिए देखते है. इस मुश्किल की घड़ी में सरदार ने नेहरू का साथ छोड़ दिया. नेहरु जंग हार चुके थे. जंग हारने के बाद नेहरु भाषण को बीच में छोड़कर चले गए. इस तरह राजा जी की बजाये राजेंद्र प्रसाद देश के पहले राष्ट्रपति बने थे.

 

 

 

Loading...
Loading...