जब राष्ट्रपति की बेटी ने सोशल मीडिया पर शेयर की अपनी स्तनपान की तस्वीर जिसमे वो अंडरवियर पहनकर कर रही हैं कुछ ऐसा जिसे देखकर आपकी आँखे भी फटी रह जाएँगी…

39918
Share on Facebook
Tweet on Twitter

पिछले कुछ दिनों से किर्गिस्तान के राष्ट्रपति की बेटी सोशल मीडिया पर चर्चा का मुद्दा बन चुकी है. किर्गिस्तान के राष्ट्रपति की छोटी बेटी आलिया शागयीवा की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वुइरल हो रही है. इस तस्वीर में आलिया ने बिकिनी पहन रखी है और अपने बच्चे ब्रैस्टफ़ीड (स्तनपान) करवा रही है.यह तस्वीर आलिया ने इसी साल सोशल मीडिया पर अपलोड किया था. और साथ ही साथ लिखा था “मेरे बेटे को भूख लगती है तो मैं कहीं भी और कभी भी उसे स्तनपान कराती हूं.”

Source

इस तस्वीर को लेकर लोगों ने उन पर ख़राब तरीके से व्यवहार करने का आरोप लगाया था जिसके बाद आलिया ने इस तस्वीर को डिलीट कर दिया था. एक खबर को इंटरव्यू देते वक़्त उन्होंने कहा कि “ये बहस उस संस्कृति का हिस्सा थी जिसमें महिला के शरीर को कामुकता से जोड़कर देखा जाता है”.

Image result for आलिया शागयीवा
Source

उन्होंने आगे कहा “मुझे ईश्वर ने जो शरीर दिया है वो अश्लील नहीं है. ये सुंदर शरीर है जो मेरे बेटे की सभी ज़रूरतों को पूरा करने में सक्षम है, इसे कामुकता की नज़र से नहीं देखा जाना चाहिए”. सिर्फ सोशल मीडिया पर ही नहीं बल्कि किर्गिस्तान के राष्ट्रपति अल्माज़बेक आत्मबयेव और उनकी पत्नी राइसा भी इस  तस्वीर को लेकर नाराज़ हुए थे.

Image result for kazakhstan president angry
Source

सोशल मीडिया पर आलिया काफी एक्टिव रहती हैं और अपने काम और अपने परिवार की तस्वीरें सोशल मीडिया पर अपलोड करती रहती हैं. आलिया का कहना है कि, “जब मैं अपने बच्चे को स्तनपान कराती हूं तो मुझे लगता है ये सबसे अच्छी चीज़ है जो मैं उसे दे सकती हूं. मेरे लिए अपने बच्चे की ज़रूरतों को पूरा करना ज़्यादा ज़रूरी है ना कि लोगों की बातों पर ध्यान देना.”

Image result for आलिया शागयीवा
Source

आये जानते है आलिया शागयीवा कौन है?

आलिया शागयीवा के घर में वो उनके पति और एक बच्चा रहता है. आलिया को राजनीति बिलकुल भी पसंद नहीं है इसलिए वो कभी राजनीति में  भी नहीं आई और न आना चाहती है. वो बच्चों में डाउन सिंड्रोम और जानवरों के अधिकारों के बारे में जागरूकता फैलाने का काम करती हैं. आलिया शागयीवा को पेड़ पौधों का काफी शौक है.

Image result for आलिया शागयीवा
Source

किर्गिस्तान में ज्यादातर मुसलमान लोग रहते हैं और यह के लोगों की सोच कतार्वादी है लेकिन सामाजिक जगहों पर स्तनपान कराने को बुरा नहीं माना जाता है. पार्क और अन्य जगहों पर स्तनपान कराते हुए दिखना वंहा आम बात है. लेकिन महिला स्तनपान कराने के समय अपना शरीर को कपड़े से ढक लेती हैं. जब आलिया  ने सोशल मीडिया पर तस्वीर अपलोड किया था तो कुछ लोग का कहना था कि वो उनकी पर्सनल ज़िन्दगी है वो कुछ भी पोस्ट कर सकती है वही कई  लोगों ने उसका विरोध भी किया.