बच्चा खेलता था इस खतरनाक खिलौने से फिर हुआ ये हाल कि, डॉक्टर ने भी बोल दी ना…और

1050
Share on Facebook
Tweet on Twitter

ऐसा कोई भी बच्चा नही होगा जो खिलौनों से खेलना पसंद नही करता हो।खिलौने पुराने समय से ही बच्चों के मनोरंजन में प्रयोग होते है। कहा जाता है गेंद सबसे पुराना खिलौना है। पहले समय के बच्चे मिट्टी तथा कपड़ो के खिलौने बनाकर खेला करते थे। लेकिन अब नई-नई टेक्नोलॉजी आने के कारण खिलौनों को एक नया रुप मिला है जिसमें आज के खिलौने बोल भी सकते है तथा चल भी सकते है।जैसे बिजली से चलने वाली कार, हवाई जहाज, रेल, बोलने वाली गुड़िया आदि है।

नई-नई टेक्नोलॉजी आने के कारण खिलौनों को एक नया रुप मिला है जिसमें आज के खिलौनों बोल भी सकते है तथा चल भी सकते है।जैसे बिजली से चलने वाली कार, हवाई जहाज, रेल, बोलने वाली गुड़िया आदि है।

लेकिन हम बात कर रहें है इस घटना के बारें मे जब एक खिलौना ही बच्चों की जान के सिए घातक बन जाएं. अभी कुछ दिन पहले की ही घटना है जब 3 साल के बच्चे ने एक रिवॉल्वर को खिलौना समझकर खेलने लगा तभी खेलते हुए ही उसने खुद को शूट कर लिया। इस घटना में सबसे बड़ी गलती उसके मां बाप की है उनकी लापरवाही के कारण बच्चे को एक रिवॉल्वर का शिकार होना पड़ा क्योंकि आज कि नई टेक्नोलॉजी के कारण जो खिलौनें बाजार में बच्चों के खेलने के लिए आ रहे हैं वह बच्चों के लिए हानिकारक भी हो सकते है।

एक 14 साल के बच्चें का केस आया था जिसमें उस बच्चें की 75 प्रतिशत आखें खराब हो गई थी

ऐसी ही घटना एक और सामने आई है जब ऑस्ट्रेलिया के एक ऑप्टोमेट्रिस्ट बेन आर्मिटेज ने एक पेशंट के बारें में बताया  कि उनके पास एक 14 साल के बच्चें का केस आया था जिसमें उस बच्चें की 75 प्रतिशत आखें खराब हो गई थी लेकिन सबसे बड़ी लापरवाही की बात यह थी की बच्चे के माता- पिता को इस घटना के बारें में पता नही चल रहा था कि उसकी आखें इतनी खराब कैसे हुई।लेकिन जब उन्होनें डॉ बेन से जांच कराया तो उसने बच्चे की हर एक्टिविटी के बारे में पूछा और तभी जांच करने के बाद पता चला कि वह बच्चा हमेशा लेजर लाइट से खेलता है जिसके कारण उसकी आंखे पूरी तरह से खराब हो गई।

source

लेकिन डॉक्टर ने बताया कि ये छोटी लेजर लाईट्स सभी बच्चों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है। इस बच्चें की आंखो का इतना नुकसान हो चुका है कि इसको अब दोबारा ठीक करना नामुमकिन है।अगर किसी भी प्रकार का लैंस का भी प्रयोग किया जाए फिर भी उसकी आंखे वापस ठीक नही हो सकती है। लेकिन सबसे बड़ी बात है इस घटना से सभी लोगों को सबक लेना चाहिए कि कभी गलती से अपने बच्चे को इस तरह लैजर लाईट्स खेलने को ना दे।

लेजर लाईट्स सभी बच्चों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है।
Loading...
Loading...