अगर आपके घर में भी है गंगा जल तो न करें ये काम, वरना हो जायेगे बर्बाद

37425
Share on Facebook
Tweet on Twitter

हिन्दु धर्म में गंगाजल का काफी महत्व है और इसी के चलते लोग अपने घरों में इस पवित्र जल को रखते है। हर पवित्र काम में गंगाजल का उपयोग किया जाता है। घर में किसी के जन्म से लेकर किसी की मृत्यु तक के हर काम में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

source

गंगाजल को लेकर लोग कुछ सावधानियां को बरतते हैं, लेकिन फिर भी अनजाने में कुछ ऐसी गलती कर ही देते हैं, जिसके बाद उनको बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है। जानिए लोग अनजाने में कौनसी गलती कर बैठते हैं।

source

 

  1. ज्यादातर लोग गंगा जल को प्लास्टिक की बोतल या ऐसे ही किसी और पात्र में रखते है, जिसे अशुभ माना जाता है। गंगा जल को हमेशा तांबे, चांदी या अन्य किसी धातु से बने बर्तन में ही रखना चाहिए।

source

2. घर के सबसे पवित्र जगह पर ही गंगा जल को रखना चाहिए और समय -समय पर उस जगह की साफ सफाई भी करनी चाहिए।

source

3. आपने जिस कमरे में भी गंगा जल को रखा हो वहां कभी भी मांस या शराब को सेवन ना करें।

source

4. गंगा जल हो या फिर किसी दूसरी पवित्र नदी का जल हो, उसे हमेशा ईशान कोण में ही रखें।

source

5. गंगा जल को कभी भी गंदे और जूठे हाथों से नहीं छूना चाहिए।

 

डरावने सपनो का दोष दूर करने के लिए– अगर किसी इंसान को रात को सोते समय डरावने सपने आते हो तो ऐसे में सोने से पहले बिस्तर पर गंगाजल का छिड़काव कर सोने से डरावने सपने तंग नही करते है।

source

घर का वास्तु दोष दूर करने के लिए– यदि घर में किसी भी प्रकार का कोई वास्तु दोष हो तो नियमित रूप से घर में गंगा जल का छिड़काव करना चाहिए। ऐसा करने से सभी तरह के वास्तु दोष समाप्त होते है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

source

घर में सुख सम्पदा के लिए– गंगाजल को सदैव घर में रखने से सुख और संपदा बनी रहती है। इसीलिए घर में एक बर्तन में हमेशा गंगाजल भरकर अवश्य रखें। यह पात्र रसोई या पूजाघर जैसी पवित्र जगह रखा जा सकता है।

भगवान सदा शिव को गंगाजल चढ़ाने से वे अति प्रसन्न होते हैं । इससे इंसान को मोक्ष और शुभ लाभ दोनों ही मिलते हैं।

धन प्राप्ति- ज्योतिष के अनुसार भगवान शिव को बिल्वपत्र कमल और गंगा का जल चढ़ाने से धन प्राप्ति के योग बनने लगते है।

source

कर्ज से मुक्ति के लिए– कर्ज अधिक हो गया है या घर में बहुत परेशानियां है तो गंगाजल को पीतल की बोतल में भर उसे अपने कमरे के उत्तर पूर्व दिशा में रखने से आपकी समस्या ख़त्म हो सकती है।